मुंबई से रायगढ़ की कम बजट वाली यात्रा

II मुंबई से रायगढ़ की कम बजट वाली यात्रा II

यात्रा का समय: मानसून (जून से सितंबर) के दौरान रायगढ़ की यात्रा से बचें, क्योंकि भूस्खलन एक आम समस्या है। सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है, अक्टूबर से फरवरी तक।

कैसे पहुंचे:

  • ट्रेन: मुंबई सीएसटी से माथेरान के लिए ट्रेन लें। माथेरान से आप रिक्शा या टैक्सी किराए पर लेकर रायगढ़ जा सकते हैं। यात्रा का कुल समय लगभग 5-6 घंटे होगा।
  • रोड: आप मुंबई-पुणे राजमार्ग के माध्यम से रायगढ़ भी जा सकते हैं। यात्रा का समय लगभग 3-4 घंटे होगा। रास्ते में आप लोनावला और खंडाला जैसे लोकप्रिय पड़ाव भी बना सकते हैं।

रहने की व्यवस्था: रायगढ़ में कई बजट के अनुकूल गेस्टहाउस और धर्मशालाएं उपलब्ध हैं। आप ऑनलाइन बुकिंग करके या वहां पहुंचने पर कुछ ढूंढकर पैसे बचा सकते हैं। रायगढ़ किले के अंदर एक पर्यटक निवास भी है, लेकिन यह थोड़ा अधिक महंगा है।

भोजन: रायगढ़ में कई छोटे भोजनालय और खोमचे हैं जो स्वादिष्ट और सस्ता महाराष्ट्रीयन भोजन परोसते हैं। आप किले के अंदर स्थित भोजनालयों में भी खा सकते हैं, लेकिन वे थोड़े अधिक महंगे हैं। किराने का सामान खरीदने के लिए आप स्थानीय बाजार जा सकते हैं।

घूमने के स्थान: रायगढ़ किले के अलावा, आप आसपास के क्षेत्रों जैसे गुंजवनेरी गुफाएं, डोकांगो झील और महाड को भी देख सकते हैं। इन स्थानों तक पहुंचने के लिए आप रिक्शा या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

कुछ अतिरिक्त युक्तियाँ:

  • रायगढ़ किले में प्रवेश निःशुल्क है, लेकिन आपको रस्सी के लिए टिकट खरीदना होगा।
  • किले के अंदर घूमने का सबसे अच्छा तरीका पैदल चलना है। हालाँकि, यदि आप चलने में असम قادر हैं, तो आप किले के शीर्ष तक ले जाने के लिए पालकी किराए पर ले सकते हैं।
  • रायगढ़ में मौसम अप्रत्याशित हो सकता है, इसलिए अपने साथ एक छाता और रेनकोट ले जाना न भूलें।
  • रायगढ़ में शराब की अनुमति नहीं है, इसलिए इसे साथ न ले जाएं।

मुझे उम्मीद है कि इससे आपको अपनी रायगढ़ यात्रा की योजना बनाने में मदद मिलेगी!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.